नया लेपित कपड़ा शरीर की गर्मी से बिजली पैदा कर सकता है

- Sep 12, 2019-

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने एक ऐसा कपड़ा विकसित किया है जो बिजली और बिजली के छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को उत्पन्न करने के लिए USES बॉडी हीट, संभवतः पहनने योग्य ऊर्जा की समस्या को हल करता है।


कपड़े उच्च और निम्न परिवेश के तापमान के बीच के तापमान में अंतर का लाभ उठाकर बिजली पैदा कर सकते हैं, शोधकर्ताओं ने अंतरराष्ट्रीय पत्रिका उन्नत सामग्री प्रौद्योगिकी में मंगलवार को ऑनलाइन प्रकाशित एक पेपर में कहा। थर्मोइलेक्ट्रिक प्रभाव के अनुसार, एक सामग्री जो उच्च विद्युत चालकता के साथ है और कम तापीय चालकता से उच्च तापमान वाले क्षेत्र से निम्न तापमान वाले क्षेत्र में प्रवाह हो सकता है।


शोधकर्ताओं ने थर्मापाइल बनाने के लिए एक सूती कपड़े पर पेडल-सी नामक एक लचीली, हल्के बहुलक फिल्म का स्प्रे किया। कपड़े का उपयोग करके, कंगन हर रोज पहनने के लिए 20 मिली लीटर से अधिक का थर्मल वोल्टेज उत्पन्न कर सकता है।


मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय में शोधकर्ता त्रिशा एंड्रयू, पेपर के अनुसार, लेपित कपड़े में अच्छे थर्मोइलेक्ट्रिक गुण होते हैं, जो छोटे उपकरणों को बिजली देने के लिए पर्याप्त थर्मल वोल्टेज उत्पन्न कर सकते हैं, और उच्च दक्षता और कम लागत के फायदे हैं।


जब शोधकर्ताओं ने लेपित कपड़े के स्थायित्व का परीक्षण किया, तो उन्होंने पाया कि इसे गर्म पानी में रगड़ने से कोटिंग में दरार, परत या छिलका नहीं होता है और कपड़े की विद्युत चालकता लगभग अप्रभावित रहती है।


प्रमुख कार्य: लेपित कपड़े।